Biggies Burger स्टोरी: हमारे देश भारत में आपको खाने के लिए कई तरह के व्यंजन मिल जाएंगे क्योंकि यहां का खाद्य उद्योग बहुत विशाल है और भारत में कई खाद्य व्यवसाय हर महीने लाखों रुपये का राजस्व कमाते हैं। आज हम आपके लिए भारतीय फूड इंडस्ट्री की एक ऐसी कहानी लेकर आए हैं जहां एक शख्स ने महज ₹2000 बचाकर 100 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी।
यहाँ पर हम बात कर रहे हैं Biggie Burger Startup की जिसे साल 2016 में एक IT इंडस्ट्री में काम कर रहे सख़्श Biraja Rout ने शुरू किया था और आज ये Biggies Burger Startup एक 100 करोड़ का ब्रांड बन चूका हैं। आज के इस लेख में आप Biggies Burger Story के बारे में पढ़ेंगे कि कैसे आज यह ब्रांड एक 100 करोड़ की कंपनी बन चूका हैं।
Biggies Burger स्टोरी 2016 में शुरू हुई जब भारत के निवासी बिराजा राउत ने भारतीय लोगों को ग्रिल्ड बर्गर के विभिन्न स्वादों का आनंद लेने की अनुमति देने के उद्देश्य से बिगीज़ बर्गर की शुरुआत की। बिगीज़ बर्गर एक त्वरित सेवा रेस्तरां (क्यूएसआर) श्रृंखला व्यवसाय है जो अपने ग्राहकों को अपने मेनू पर विभिन्न प्रकार के बर्गर प्रदान करता है। लाइवमिंट के साथ एक इंटरव्यू में बिराजा राउत ने खुलासा किया कि उन्होंने 21 साल की उम्र में अपनी जिंदगी में पहली बार बर्गर का स्वाद चखा और बर्गर के स्वाद का अनुभव किया। अपने जीवन में पहली बार बर्गर का स्वाद चखने पर, उन्हें बर्गर से प्यार हो गया और उन्होंने उसी क्षण इसके बारे में और अधिक शोध करना शुरू कर दिया।
बिराजा राउत ने Biggies Burger की स्थापना से पहले गहन शोध किया। बाद के एक साक्षात्कार में, उन्होंने उल्लेख किया कि जब उन्होंने बर्गर पर शोध करना शुरू किया, तो उन्हें कोई भी भारतीय ब्रांड ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के बर्गर पेश करने वाला नहीं मिला। विकल्पों की इस कमी ने उन्हें बिगीज़ बर्गर शुरू करने के लिए प्रेरित किया क्योंकि उस समय, लोगों को विभिन्न प्रकार के बर्गर के लिए अमेरिकी ब्रांडों के पास जाना पड़ता था। उस समय, बिराजा राउत एक आईटी कंपनी में काम कर रहे थे, और उन्हें व्यवसाय चलाने का कोई पूर्व अनुभव नहीं था। हालाँकि, उन्होंने खुद पर विश्वास किया और बिगीज़ बर्गर नाम से एक क्यूएसआर रेस्तरां श्रृंखला खोलने का निर्णय लिया।
Also read:
Let’s Try Foods: A Delicious Success Story from Shark Tank India in ₹45 Lakhs for 2% equity
केवल ₹20,000 हाथ में होने पर, बिराजा ने जोखिम उठाया और एक छोटी सी जगह में Biggie
Burger नाम से एक छोटा सा स्टॉल खोला। कुछ समय तक स्टॉल चलाने के बाद, उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने और अपना सारा समय अपने व्यवसाय को समर्पित करने का फैसला किया। धीरे-धीरे, बिराजा का बिगीज़ बर्गर ब्रांड क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हो गया, जो प्रतिदिन हजारों ग्राहकों को आकर्षित करता था। यह ध्यान देने योग्य बात है कि बिराजा को बर्गर बनाने का कोई पूर्व ज्ञान नहीं था; उन्होंने यूट्यूब से सीखा और बर्गर बेचना शुरू कर दिया। इसके अतिरिक्त, बिराजा ने अंततः अपने व्यवसाय को बड़े पैमाने पर विस्तारित करने के लिए अपनी कमाई से हर महीने दो हजार रुपये बचाए।
महज ₹2000 की बचत से बिराजा राउत ने करोड़ों की कंपनी खड़ी कर दी है। शुरुआती चरणों के दौरान, बिराजा ने हर महीने ₹2000 की बचत की और आज, उनका व्यवसाय, Biggies Burger , एक मिलियन डॉलर का उद्यम बन गया है। इसके अलावा, उन्होंने अपने ब्रांड के लिए फ्रैंचाइज़ी के अवसर प्रदान करना शुरू किया, जिसके परिणामस्वरूप पूरे भारत में 130 से अधिक आउटलेट बन गए। इसके अतिरिक्त, बिगीज़ बर्गर ने भारत के 24 से अधिक शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है, जहां ग्राहक अपने स्वादिष्ट बर्गर का आनंद ले सकते हैं। बिगीज़ बर्गर की रिपोर्ट के अनुसार, वे प्रतिदिन 7 मिलियन से अधिक बर्गर बेचते हैं, जिससे इस वर्ष राजस्व लगभग 100 करोड़ रुपये हो गया है।
बिगीज़ बर्गर को अब बर्गर के लिए भारत की सबसे बड़ी क्यूएसआर श्रृंखला के रूप में मान्यता प्राप्त है। बिराजा राउत के खुद पर विश्वास और जोखिम लेने की इच्छा ने उन्हें सफलता के इस स्तर तक पहुंचाया है। हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको बिगीज़ बर्गर कहानी की अंतर्दृष्टि प्रदान की है। कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि वे भी इस प्रेरक यात्रा के बारे में जान सकें।
Frequently Asked Questions: Biggies Burger Story
- Biggies Burger के संस्थापक कौन हैं? बिगीज़ बर्गर के संस्थापक बिराजा राउत हैं।
- 2023 में बिगीज़ बर्गर ने कितना राजस्व अर्जित किया? रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिगीज बर्गर ने इस साल 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का रेवेन्यू कमाया।